Frequently Asked Questions
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Answer: When candidate create OTR profile by using same documents (Aadhar/Jan Aadhar) which is previously used in other SSO I.D to create OTR profile then mentioned message is showing. Candidate can click on cancel button to avoid Deactivation of SSO I.D showing on pop up. उत्तर: जब उम्मीदवार उन्ही दस्तावेजों (आधार/जन आधार) का उपयोग कर के ओटीआर प्रोफाइल बनाते हैं जिनका उपयोग ओटीआर प्रोफाइल बनाने के लिये अन्य एसएसओ आईडी मै किया गया हो उस इस्थिति मैं मैसेज प्रदर्शित होता है | जो एसएसओ आईडी मैसेज में प्रदर्शित हो रही है , उसे निष्क्रिय करने से बचने के लिए उम्मीदवार Cancel बटन पर क्लिक कर सकते हैं।

Answer: When candidate click “Ok” on mentioned message then candidate’s previously generated OTR profile get deactivated and candidate not able to fill any new application form from deactivated profile. उत्तर: जब उम्मीदवार उल्लिखित संदेश पर "ओके" पर क्लिक करता है तो उम्मीदवार के पहले से बनाई गई प्रोफाइल निष्क्रिये हो जाएगी और उम्मीदवार निष्क्रिये प्रोफाइल से कोइ नया आवेदन पत्र नही भर सकता है।

Answer: If you don’t want to deactivate mentioned OTR profile then please click on Cancel Button or Cross option given on Pop Up. उत्तर: यदि आप उल्लिखित ओटीआर प्रोफाइल को निष्क्रिये नहीं करना चाहते है तो कृपया पॉप अप पर दिये गए कैंसल बटन या क्रॉस विकल्प पर क्लिक करें |

Answer: When candidate create OTR profile in multiple SSO I.D by using same documents (Aadhar/Jan Aadhar) then previously created OTR profile get deactivated and candidate not able to fill any application form from deactivated profile. SSO I.D mentioned in pop up is the SSO I.D which is currently active and can be use to fill any application form. If you are not able to login on SSO I.D mentioned on pop up, then please create new SSO I.D and map your new SSO I.D with old SSO I.D by mail to “HELPDESK.SSO@RAJASTHAN.GOV.IN”. Please mention your old SSO I.D and new SSO I.D and attach soft copy of your Aadhar details on mail. After mapping, you can transfer your all application form from old SSO I.D to new SSO I.D. उत्तर: जब उम्मीदवार एक ही दस्तावेज का उपयोग कर के एकाधिक एसएसओ आईडी में ओटीआर प्रोफ़ाइल बनाते हैं तो पहले से बनाई गई ओटीआर प्रोफ़ाइल निष्क्रिय हो जाती है और उमीदवार निष्क्रिय प्रोफ़ाइल से कोई भी आवेदन पत्र भरने में सक्षम नहीं होता है | पॉप अप में उल्लिखित एसएसओ आईडी वह एसएसओ आईडी है जो वर्तमान में सक्रिय है और इसका उपयोग किसी भी आवेदन पत्र को भरने के लिए किया जा सकता है। यदि आप पॉप अप पर उल्लिखित SSO I.D पर लॉग इन नहीं कर पा रहे हैं, तो कृपया नई SSO I.D बनाएं और अपनी नई SSO I.D को पुराने SSO I.D के साथ मैप करने के लिए “HELPDESK.SSO@RAJASTHAN.GOV.IN” पर मेल करें। कृपया अपनी पुरानी एसएसओ आईडी और नई एसएसओ आईडी का उल्लेख करें और मेल पर अपने आधार विवरण की सॉफ्ट कॉपी संलग्न करें। मैपिंग के बाद आप अपने सभी आवेदन फॉर्म को पुराने SSO I.D से नए SSO I.D में ट्रांसफर कर सकते हैं।

Answer: Candidate need to login on SSO I.D whose OTR profile currently active and then fill new application forms. उत्तर: उम्मीदवार को SSO I.D पर लॉग इन करना होगा जिसकी OTR प्रोफ़ाइल वर्तमान में सक्रिय है और फिर नए आवेदन पत्र भरने होंगे ।

Answer: Candidate can click on Fetch Data button to update Candidate Name, Father Name, D.O.B and gender in OTR but before that candidate needs to update mentioned details in Jan Aadhar/Aadhar document. उत्तर: उम्मीदवार ओटीआर में उम्मीदवार का नाम, पिता का नाम, जन्मतिथि और लिंग अपडेट करने के लिए फ़ेच डेटा बटन पर क्लिक कर सकते हैं, लेकिन इससे पहले उम्मीदवार को जन आधार/आधार दस्तावेज़ में उल्लिखित विवरण अपडेट करना होगा।

Answer: Firstly candidate has to update details on profile of SSO ID. Below mentioned is the figure of SSO profile.

then click on Update OTR button to update details on OTR profile. Below mentioned is the figure of OTR profile. Please note that Update OTR button is a One Time Process and you can only use Update OTR button one time only and after that the Update OTR button will not be available. So please use mentioned button carefully.

उत्तर: सबसे पहले उम्मीदवार को एसएसओ आईडी के प्रोफाइल पर विवरण अपडेट करना होगा। नीचे एसएसओ प्रोफाइल का चित्र दिया गया है।,

फिर ओटीआर प्रोफ़ाइल पर विवरण अपडेट करने के लिए अपडेट ओटीआर बटन पर क्लिक करना होगा| नीचे ओटीआर प्रोफ़ाइल का चित्र दिया गया है। कृपया ध्यान दें कि Update OTR बटन एक बार की प्रक्रिया है और आप Update OTR बटन का उपयोग केवल एक बार ही कर सकते हैं और उसके बाद Update OTR बटन उपलब्ध नहीं होगा। इसलिए कृपया उल्लिखित बटन का उपयोग सावधानी से करें।

Answer: Candidate can click on EDIT button to update mentioned details. उत्तर: उल्लिखित विवरण अपडेट करने के लिए उम्मीदवार EDIT बटन पर क्लिक कर सकते हैं।

Answer: Candidate needs to click on Pay Fee button and select its Domicile details, Category and select required option from Specially Abled Category and then click on Pay Fee button to pay required Fee. Please note that if your transaction will have failed or amount deducted multiple time due to duplicate transaction then the deducted amount will transfer to your account in 7 to 15 working days. उत्तर: उम्मीदवार को भुगतान शुल्क बटन पर क्लिक करना होगा और अपने निवास विवरण, श्रेणी का चयन करना होगा और विशेष रूप से सक्षम श्रेणी से आवश्यक विकल्प का चयन करना होगा और फिर आवश्यक शुल्क का भुगतान करने के लिए भुगतान शुल्क बटन पर क्लिक करना होगा। कृपया ध्यान दें कि यदि आपका लेनदेन विफल हो गया है या डुप्लिकेट लेनदेन के कारण कई बार राशि कट गई है तो कटौती की गई राशि 7 से 15 कार्य दिवसों में आपके खाते में स्थानांतरित कर दी जाएगी।

Answer: For unreserved category candidate the applicable Fee will be 600 rupee and For reserved category candidate the applicable Fee will be 400 rupee and candidate belongs to Specially Abled Category have to pay 400 rupee irrespective of His/Her main category that is Reserved/Unreserved category. उत्तर: अनारक्षित श्रेणी के उम्मीदवार के लिए लागू शुल्क 600 रुपये होगा और आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवार के लिए लागू शुल्क 400 रुपये होगा और विशेष रूप से विकलांग श्रेणी के उम्मीदवार को 400 रुपये का भुगतान करना होगा, भले ही उसकी मुख्य श्रेणी आरक्षित/अनारक्षित श्रेणी हो।

Answer: For Rajasthan Public Service Commission(RPSC) related vigyapti and exams related issues please contact to below mentioned details.
Helpline Number: 0145-2635212/2635200
Email I.D: feedback.rpsc@rajasthan.gov.in

For Rajasthan Staff Selection Board(RSSB) related vigyapti and exams related issues please contact to below mentioned details
Helpline Number: 0141-2722520

For Payment related issue or any technical issue on Recruitment Portal please contact to below mentioned details
Helpline Number: 9352323625/7340557555
Email I.D: recruitmenthelpdesk@rajasthan.gov.in
उत्तर: राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) से संबंधित विज्ञप्ति और परीक्षा संबंधी मुद्दों के लिए कृपया नीचे दिए गए विवरण पर संपर्क करें
हेल्पलाइन नंबर: 0145-2635212/2635200
ईमेल आईडी: feedback.rpsc@rajasthan.gov.in

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड (RSSB) से संबंधित विज्ञप्ति और परीक्षा संबंधी मुद्दों के लिए कृपया नीचे दिए गए विवरण पर संपर्क करें
हेल्पलाइन नंबर: 0141-2722520

भुगतान संबंधी समस्या या भर्ती पोर्टल पर किसी तकनीकी समस्या के लिए कृपया नीचे दिए गए विवरण पर संपर्क करें
हेल्पलाइन नंबर: 9352323625/7340557555
ईमेल आईडी: recruitmenthelpdesk@rajasthan.gov.in

Answer: Candidate needs to click on “Apply Now” button and enter required CET application number. Please note that the CET applications form should be available on SSO I.D through which candidate currently filling CET based application form. उत्तर: उम्मीदवार को "Apply Now" बटन पर क्लिक करना होगा और आवश्यक CET आवेदन संख्या दर्ज करनी होगी। कृपया ध्यान दें कि CET आवेदन पत्र एसएसओ आईडी पर उपलब्ध होना चाहिए जिसके माध्यम से उम्मीदवार वर्तमान में CET आधारित आवेदन पत्र भर रहे हैं।

Answer: If candidate’s CET application form is not available on his current SSO ID then first, candidate need to migrate his CET application to current SSO ID from old SSO ID by using any one of below mentioned process.
1.Move Application Form by using “Fetch Application Form” Button:

Candidate should use “Fetch Application Form” Button that is available on the OTR screen. For this feature your candidate name, father name, DOB and Gender should be same in both (Your application form that you want to migrate and OTR that you are using.)

If you are not able to move your application form from old sso id to new sso id using above feature (Ref Point 1) then use following feature :-
2.Move Application Form by mapping old SSO ID to new SSO ID:

Candidate can move his application form to current SSO ID by mapping old SSO ID to new SSO ID by sending an email to "helpdesk.sso@rajasthan.gov.in" requesting them to map old sso id to new sso id. For this candidate need to send old SSO ID and new SSO ID details with a soft copy of Aadhar card to above Email ID.
उत्तर: यदि आपका CET आवेदन पत्र आपकी वर्तमान एसएसओ आईडी पर उपलब्ध नहीं है, तो सबसे पहले, नीचे दी गई किसी भी प्रक्रिया का उपयोग करके अपने CET आवेदन को पुरानी एसएसओ आईडी से वर्तमान एसएसओ आईडी पर स्थानांतरित करना होगा।
1."Fetch Application Form" बटन का उपयोग करके आवेदन पत्र को स्थानांतरित करें:

उम्मीदवार को ओटीआर स्क्रीन पर उपलब्ध "Fetch Application Form" बटन का उपयोग करना चाहिए। इस सुविधा के लिए आपके उम्मीदवार का नाम, पिता का नाम, जन्मतिथि और लिंग दोनों में समान होना चाहिए (आपका आवेदन पत्र जिसे आप माइग्रेट करना चाहते हैं और ओटीआर जिसे आप उपयोग कर रहे हैं।)

यदि आप उपरोक्त सुविधा (संदर्भ बिंदु 1) का उपयोग करके अपने आवेदन पत्र को पुरानी एसएसओ आईडी से नई एसएसओ आईडी पर स्थानांतरित करने में सक्षम नहीं हैं, तो निम्नलिखित सुविधा का उपयोग करें।
2.पुराने एसएसओ आईडी को नए एसएसओ आईडी में मैप करके आवेदन पत्र को स्थानांतरित करें:

उम्मीदवार "helpdesk.sso@rajasthan.gov.in" पर एक ईमेल भेजकर अपने आवेदन पत्र को पुराने एसएसओ आईडी को नए एसएसओ आईडी में मैप करके वर्तमान एसएसओ आईडी में स्थानांतरित कर सकते हैं। इसके लिए उम्मीदवार को उपरोक्त ईमेल आईडी पर आधार कार्ड की सॉफ्ट कॉपी के साथ पुरानी एसएसओ आईडी और नई एसएसओ आईडी विवरण भेजना होगा।

Help Desk Details: Contact Number: 7340557555/ 9352323625 (9.30 AM to 6.00 PM)
E-mail Address: recruitmenthelpdesk@rajasthan.gov.in